लोन, बिजली, जॉब… कई तरीकों से लोगों को निशाना बना रहे हैकर्स, इन मैसेज से रहें सावधान

0
23

नई दिल्ली: साइबर फ्रॉड की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही है। हैकर्स हर दिन नए-नए तरीकों से लोगों को शिकार बना रहे हैं। कभी बिजली कटौती के नाम पर तो कभी जॉब लगने के नाम पर लोगों को मैसेज किया जाता है। इन मैसेज के साथ एक लिंक भी शेयर किया जाता है, जिसपर क्लिक करते ही आप इस फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप ऐसे फ्रॉड से सावधान रहें, क्योंकि यहां आपको शिकार बनाने के लिए साइबर अपराधियों के लिए केवल एक ही तरीका नहीं है। उनके पास ऐसे केई तरीके है, जिसमें आप आसानी से फंस सकते है। इससे आप सिर्फ सावधानी बरत कर रही बच सकते हैं।

ये भी पढ़ें- बीच सड़क पर तीन लड़कियों ने युवती को पीटा, पुलिस को देख हुई फरार

1. जॉब देने के नाम पर साइबर फ्रॉड

इसमें यूजर को कहा जाता है कि उनका जॉब एप्लीकेशन अप्रूव हो गया है। इसके बाद यूजर को सैलरी भी बताई जाती है। फिर लास्ट में एक लिंक देकर उस पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है। ये वॉट्सऐप चैट का लिंक होता है। इससे आपका वॉट्सऐप चैट स्कैमर के साथ ओपन हो जाएगा। फिर वो आपसे आपकी पर्सनल डिटेल्स हासिल कर फ्रॉड को अंजाम देते हैं।

2. बैंक अकाउंट ब्लॉक के नाम पर फ्रॉड

दूसरे तरह के स्कैम में यूजर को बैंक अकाउंट या कार्ड ब्लॉक करने की बात कही जाती है। ऐसे मैसेज में कभी SBI Yono को बैन करने की बात कही जाती है तो कभी HDFC नेटबैंकिंग ब्लॉक करने की बात कही जाती है। इस पर दिए फिशिंग लिंक पर आप भूल कर भी ना क्लिक करें।

3. बिजली कटौती के नाम पर भी स्कैम

बिजली कटौती का मैसेज भी काफी कॉमन स्कैम है। ऐसे स्कैम में यूजर को कहा जाता है उनके घर की बिजली कटने वाली है। इससे बचने के लिए उनको एक नंबर पर कॉल करने के लिए कहा जाता है। नंबर पर कॉल करने पर आपसे आपकी सभी पर्सनल जानकारियाँ ले ली जाती है। फिर इसका इस्तेमाल फाइनेंशियल फ्रॉड करने के लिए किया जाता है।

4. लोन अप्रूव होने को लेकर स्कैम

इसके अलावा लोन देने के नाम पर भी यूजर के साथ फ्रॉड किया जाता है। पहले तो यूजर को मैसेज किया जाता है कि उनका लोन प्री-अप्रूव्ड हो गया है। ऐसे लोन को अप्रूव किया जाता है जिसको आपने कभी अप्लाई ही नहीं किया। इसके बाद आपको एक लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है। इस पर भी आपसे पर्सनल जानकारी हासिल फ्रॉड को अंजाम दिया जाता है।

5. कस्टम विभाग के नाम पर भी लोगों को बनाया जाता है शिकार

एक नया स्कैम अभी तेजी से चल रहा है. इसमें यूजर को एक मैसेज सेंड कर बताया जाता है कि उनका महंगा गिफ्ट कस्टम विभाग के पास जमा है।इसको प्राप्त करने के लिए कस्टम ड्यूटी पे करने के लिए कहा जाता है. कस्टम ड्यूटी के नाम पर ये फ्रॉड होता है। पैसे देने के बाद स्कैमर्स आपसे बातचीत बंद कर देते हैं।

 

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here