विदेशी नागरिक बन लगाई लाखों की चपत, गिफ्ट भेजने के नाम पर फंसाया

0
37

ग्वालियर: विदेशी नागरिक बनकर ठग सब इंस्पेक्टर की बेटी से लाखों रुपए की ठगी की है। उसने खुद को यूके का नागरिक बताकर सोशल मीडिया पर दोस्ती की। फिर युवती को 70 हजार डॉलर का गिफ्ट भेजने की बात कहकर उससे कभी टैक्स तो कभी सिक्योरिटी के नाम पर रुपए लेता गया। ठगी का अहसास होने पर युवती साइबर थाने पहुंची और शिकायत दर्ज कराई। मामला मध्य प्रदेश के ग्वालियर का है।

ये भी पढ़ें – मायके से आने को तैयार नहीं थी पत्नी, ससुराल पहुंचकर पति ने जमकर मचाया उत्पात

गुरुवार को सब इंस्पेक्टर अपनी बेटी के साथ राज्य साइबर सेल पहुंचे। उन्होंने अपनी शिकायत में बताया कि कुछ दिन पहले बेटी के इंस्टाग्राम पर एक युवक से दोस्ती हुई। उसने खुद का नाम एलेक्स और यूके का नागरिक होना बताया। उसकी आईडी भी इसी नाम से बनी थी। इंस्टाग्राम पर ही दोनों की बातचीत होने लगी। उसके बाद व्हाट्सएप के माध्यम से बात करने लगे।

धीरे-धीरे व्हाट्सएप पर ही वॉइस कॉल से बातें होने लगी। इसी दौरान आरोपी ने युवती को 70 हजार डॉलर का गिफ्ट भेजने की बात कही। उसने युवती से कहा कि तुम्हारे पास कस्टम ऑफिसर का कॉल आएगा, जिससे तुम गिफ्ट ले लेना। अगले ही दिन युवती के पास एक फोन आया। कॉल करने वाले ने खुद को कस्टम डिपार्टमेंट का अफसर बताया और कहा कि इस गिफ्ट के लिए उसे 70 हजार रुपए कस्टम ड्यूटी जमा करनी होगी।

महिला कस्टम ऑफिसर से बात करने के बाद वह जैसा-जैसा कहती गई, सब इंस्पेक्टर की बेटी वैसा-वैसा करती गई। युवती ने महिला के बताए अकाउंट पर 70 हजार रुपए ट्रांसफर कर दिए। कुछ देर बाद मनी लॉन्ड्रिंग के लिए उससे 2.95 लाख रुपए मांगे गए। युवती ने यह भी दे दिए। इसके बाद इनकम टैक्स के नाम पर 4.5 लाख रुपए जमा कराए गए। ऐसे करके युवती से 8.15 लाख रुपए जमा करा लिए।

ये भी पढ़ें – युवक ने जहर खाकर दी जान, सरकारी अफसर का था ड्राइवर

इतने पैसे ट्रांसफर करने के बाद उसे ठगी का एहसास हुआ, जिसके बाद वह पुलिस के पास पहुंची। युवती ने बताया कि उसका कंट्री एरिया कोड-44 आता था, जो यूके का ही है। इसे देखकर उसे यकीन हो गया कि उसका दोस्त यूके का है। यही कारण है कि वह जाल में फंस गई।

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here