विदेशी महिला बन भोपाल के युवक से की दोस्ती, फिर ठगे 11 .24 लाख रूपये

0
78

भोपाल: इंटरनेट के बढ़ते इस्तेमाल के साथ ऑनलाइन ठगी की घटनाएं भी तेजी से बढ़ने लगी है। हाल ही में भोपाल साइबर क्राइम ने नाइजीरियन ठग गिरोह के सरगाना को पकड़ा है, जो नोएडा में बैठकर देशभर में ऑनलाइन ठगी कर रहा था। ये ठग सोशल मीडिया पर विदेशी महिला बन लोगों को फंसाकर ठगी करने का गिरोह चला रहा था। गिरोह के तीन सदस्य जनवरी में ही पकड़े जा चुके हैं, तभी से पुलिस इसकी तलाश में थी।

इस ठग ने भोपाल के एक व्यक्ति से भी दोस्ती की और फिर महंगे गिफ्ट का झांसा देकर 11.22 लाख रूपये ठग लिए। एएसपी अंकिता जयसवाल ने बताया कि भोपाल में रहने वाले पवन अग्रवाल ने एक जनवरी को शिकायत की थी। पवन ने बताया था कि उनकी फेसबुक पर विदेशी महिला से दोस्ती हुई थी। आरोपी महिला ने कहा कि वह उसे क्रिसमस गिफ्ट भेज रही है। उसे वह एयरपोर्ट पर कस्टम से छुड़ा लें।

इसके बाद महिला ने उससे’ कहा कि कस्टम में वह फंस गया है।इसे छुड़ाने के लिए रुपए देना होगा। ऐसे करके उसने 11 लाख 22 हजार 844 रुपए उससे ऐंठ लिए। आरोपी का फोन बंद होने के बाद पवन ने शिकायती आवेदन साइबर क्राइम ब्रांच को दिया था। साइबर क्राइम ने तीन आरोपियों को पकड़ लिया था, लेकिन सरगना मुईट उर्फ अजीज मुईउद्दीन फरार हो गया था।

पहले पकड़े जो चुके आरोपी सोलोमोन वाजीरी महिलाओं के नाम से फेसबुक पर आईडी बनाकर दोस्ती करता था। फरियादी से रोमांटिक बातें करता था। कुछ दिन बाद फरियादी को क्रिसमस गिफ्ट भेजता था, जो एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारी के द्वारा पकड़ लिया जाना बताता था। इसके बाद आरोपी सोलोमेन कस्टम अधिकारी बनकर फरियादी को गिफ्ट छुड़ाने के लिए आरोपी मुईट उर्फ अजीज के द्वारा दिए गए बैंक खातों में पैसे जमा कराता था। पैसे जमा नहीं करने पर फरियादी को पुलिस केस करने की धमकी देता था। खातों में पैसा आने पर आरोपी मुईट उर्फ अजीज एटीएम से नकद निकाल लेता था।

 

 

 

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here